Wednesday, September 16, 2020

5 Effective methods to secure your email account(अपने ईमेल खाते को सुरक्षित करने के लिए 5 प्रभावी तरीके)

 जीमेल इंटरनेट उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले प्लेटफार्मों में से एक है। यहां आपके Google खाते को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए युक्तियां दी गई हैं।

1. एक मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग करें

कमजोर पासवर्ड का उपयोग करना उतना सुरक्षित नहीं है। एक साधारण एसक्यूएल इंजेक्शन हमला या ब्रूट फोर्स अटैक आपको पासवर्ड दे सकता है। अपने Gmail खाते के लिए एक अद्वितीय और मजबूत पासवर्ड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

2. 2 Factor Authentication (2FA) or two step verification को अपनाएँ 

2FA प्रमाणीकरण का उपयोग करने से आपके खाते को अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। आपके पासवर्ड के अलावा Google को लॉगिन करने के लिए OTP  की भी आवश्यकता होगी जिसे पंजीकृत व्यक्ति के डिवाइस तक पहुंच के बिना प्राप्त करना मुश्किल है।

3. रिकवरी विकल्प जोड़ें (Add Recovery Email Id or Mobile no)

Gmail उपयोगकर्ताओं को अपने खाते को सुरक्षित करने के लिए रिकवरी विकल्प जोड़ना होगा।यदि कोई हैकर आपके खाते तक पहुंचने की कोशिश कर रहा है या आपके पासवर्ड को रीसेट करने की कोशिश कर रहा है, तो जीमेल पंजीकृत रिकवरी ईमेल पते या फोन नंबर पर एक रिकवरी पासवर्ड भेजता है।

4. अपने वेब ब्राउज़र को सुरक्षित करें

अपने ईमेल खाते तक पहुंचने के लिए एक विश्वसनीय और अपडेटेड वेब ब्राउज़र का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप एक विश्वसनीय खाते का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप फ़िशिंग हमले के जाल में फंस सकते हैं। ये हमले आपके कीस्ट्रोक्स को टैप करने और आपके द्वारा दर्ज किए गए पासवर्ड को रिकॉर्ड करने के लिए तैयार किये जाते हैं।

5. स्पैम मेल को नियमित रूप से डिलीट करें

ईमेल अकाउंट को हैक करने का सबसे आम तरीका होता है स्पैम मेल| कई हैकर्स मेलीशियस मेल्स भेज कर खातों तक पहुंचने की कोशिश करते हैं। यदि आप इस तरह के मेल खोलते हैं, तो आप समस्याओं में फंस हैं । यह अनुशंसा की जाती है कि आप किसी भी प्रकार के मेल को ब्लॉक करें।

No comments:

Computer Terms

The termination of the process due to a program or system fault      -      Abend(abnormal ending) To terminate a process before completion....